भोपाल के ऐशबाग स्टेडियम के पास बनाए गए रेलवे ओवरब्रिज (ROB) का उद्घाटन भले ही बाकी हो, लेकिन उसका 90 डिग्री का तीखा मोड़ पहलेही विवादों में आ गया है। स्थानीय निवासियों और सोशल मीडिया यूज़र्स ने इसे दुर्घटना की आशंका वाला डिज़ाइन बताते हुए आलोचना की थी। इसपर सफाई देते हुए निर्माण एजेंसियों ने कहा था कि पास में मेट्रो स्टेशन होने और भूमि की कमी के चलते ऐसा डिज़ाइन बनाना पड़ा।
अब रेलवे ने विवादास्पद मोड़ में बदलाव की सहमति दे दी है। लोक निर्माण विभाग (PWD) सूत्रों के अनुसार, रेलवे अब अतिरिक्त ज़मीन उपलब्धकराएगा, जिससे पुल की रेलिंग तोड़कर उस हिस्से को और अधिक घुमावदार बनाया जाएगा। इससे ब्रिज की चौड़ाई तीन फीट तक बढ़ेगी और वाहनचालकों को मोड़ने के लिए अतिरिक्त स्थान मिलेगा।
18 करोड़ की लागत, सोशल मीडिया पर वायरल फोटो
करीब 18 करोड़ रुपये की लागत से तैयार हुआ यह ओवरब्रिज 648 मीटर लंबा और 8.5 मीटर चौड़ा है। इसके 90 डिग्री मोड़ की तस्वीरें सोशलमीडिया पर जमकर वायरल हुईं, जहां लोगों ने इसकी तुलना ‘खतरनाक मोड़’ से की और सुरक्षा को लेकर चिंता जताई। हालांकि, पहले PWD नेडिज़ाइन का बचाव करते हुए इसे एकमात्र व्यवहारिक समाधान बताया था।
स्थानीय लोगों की लंबे समय से थी मांग
ऐशबाग रेलवे क्रॉसिंग के बंद होने के बाद इलाके में ओवरब्रिज की मांग लंबे समय से की जा रही थी। 21 मार्च 2023 को शुरू हुआ यह निर्माण अबलगभग पूरा हो चुका है। यह ओवरब्रिज स्टेशन क्षेत्र, महामाई बाग और पुष्पा नगर जैसे इलाकों को जोड़ेगा और लोगों की आवाजाही में बड़ी राहतदेगा।
सरकार का दावा तीन लाख लोगों को मिलेगा लाभ
निर्माण की शुरुआत के समय सरकार की ओर से कहा गया था कि ओवरब्रिज के बनने से फाटक पर इंतजार और लंबा चक्कर लगाने से निजातमिलेगी। दावा किया गया कि इससे प्रतिदिन करीब तीन लाख शहरी निवासियों को फायदा पहुंचेगा।
अब, डिज़ाइन में सुधार की घोषणा के साथ यह देखना दिलचस्प होगा कि ओवरब्रिज कितना सुरक्षित और सुविधाजनक बन पाता है।